Home News भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा CRISPR SARS CoV-2 परीक्षण पर परामर्श जारी

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा CRISPR SARS CoV-2 परीक्षण पर परामर्श जारी

0
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा CoV-2 परीक्षण पर परामर्श जारी

आज दिनांक 22अक्टूबर 2020 को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद CRISPR SARS CoV-2 परीक्षण पर परामर्श जारी किया है जिसे COVID19 पहचान के लिए भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल द्वारा अनुमोदित किया गया है।

CRISPR SARS CoV-2 परीक्षण SARS-CoV-2 वायरस की आनुवंशिक सामग्री की पहचान और लक्ष्यीकरण के लिए CRISPR-Cas9 तकनीक पर आधारित एक नई नैदानिक ​​विधि है। 2. परीक्षण का विकास वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा किया गया है

जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB), दिल्ली और विभाग द्वारा मान्य किया गया है

परमाणु ऊर्जा (DAE) – नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ

मौलिक अनुसंधान, बेंगलुरु।

  1. भारत में उपयोग के लिए डीसीजीआई द्वारा परीक्षण को मंजूरी दी गई है।
  2. परीक्षण SARS-CoV-2 वायरस स्ट्रेन की पहचान करके काम करता है और परीक्षण के संचालन के लिए qPCR मशीन के बजाय एक थर्मल साइक्लर का उपयोग करता है।
  3. जैसा कि निर्माता ने दावा किया है, आगे कोई आरटी-पीसीआर आधारित नमूनों की आवश्यकता नहीं है जो कि सीआरआईएसपीआर एसएआरएस-सीओवी -2 परीक्षण द्वारा सकारात्मक या नकारात्मक के रूप में पुष्टि की जाती है।
  4. ICMR सलाह देता है कि उचित PPE का उपयोग करके CRISPR SARS-CoV-2 परीक्षण के लिए नमूना संग्रह और स्थानांतरण को निष्पादित किया जाना चाहिए।
  5. आगे यह सलाह दी जाती है कि ICMR द्वारा निर्धारित मानक RTPCR दिशानिर्देशों का पालन करते हुए CRISPR SARS-CoV-2 परीक्षण के साथ परीक्षण उचित जैव सुरक्षा (BSL2 स्तर) सावधानियों के तहत किया जाए।
  6. मौजूदा सरकारी / निजी प्रयोगशालाएं जिन्हें पहले ही SARM-COV-2 RT-PCR आधारित परीक्षण के लिए ICMR द्वारा अनुमोदित किया गया है, यदि प्रयोगशाला ऐसा करना चाहती है तो इस नए CRISPR परीक्षण का उपयोग कर सकती है। मौजूदा प्रयोगशालाओं के लिए ICMR से किसी और अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है। ICMR के COVID-19 वेब पोर्टल के ड्रॉप-डाउन किट चयन मेनू में “TataMD CHECK CRISPR टेस्ट (TATA मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड)” का विकल्प जोड़ा गया है और परिणाम दर्ज करने के बाद संबंधित प्रयोगशाला द्वारा चुना जा सकता है।
  7. किसी भी विधि द्वारा SARS-CoV-2 परीक्षण के आणविक परीक्षण की शुरुआत करने की इच्छुक नई प्रयोगशालाओं को किसी भी प्रकार की आणविक परीक्षण शुरू करने से पहले ICMR और NABL द्वारा निर्धारित मानक प्रक्रिया के अनुसार अनुमोदन की आवश्यकता होगी।
  8. RT-PCR, CRISPR, TRUENAT, CBNAAT के लिए किसी भी नुस्खे को 11 के बराबर माना जा सकता है। सभी परीक्षण डेटा अनिवार्य रूप से एक वास्तविक समय के आधार पर ICMR COVID-19 वेब पोर्टल में दर्ज किए जाने चाहिए। प्रयोगशालाएं इन परिणामों को दर्ज करने के लिए ICMR द्वारा प्रदान की गई मौजूदा लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग कर सकती हैं। COVID-19 केस रिपोर्टिंग के निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार राज्य और आईडीएसपी को अन्य रिपोर्टिंग तंत्र भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए
  9. निर्माता द्वारा प्रदान की गई मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार परख का उपयोग किया जाना चाहिए

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version