सुशांत सिंह के फैमिली लॉयर ने उठाये फोरेंसिक रिपोर्ट पर सवाल

0
212

2020 को सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में CBI द्वारा व्यक्त की गई राय के संबंध में AlIMS द्वारा CBI को सौंपी गई रिपोर्ट के बारे उनके फैमिली लॉयर द्वारा सवाल उठाते हुए सीबीआई को एक पत्र लिखा गया जिसका सारांश कुछ इस प्रकार का है।

जैसे उन्होंने कुछ डॉक्टरों टीवी पर डिबेट करते हुए और टीम द्वारा की गई फोरेंसिक परीक्षा के संबंध में बयान देते देखा है। रिपोर्ट की एक प्रति प्राप्त करने के लिए वकील द्वारा बार-बार के प्रयासों के बावजूद, डॉसुधीर गुप्ता द्वारा कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई थी।

उक्त एआईआईआईएमएस रिपोर्ट के बारे में वकील की आपत्तियां इस प्रकार लिखी गई

1. एम्स पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं कर रहा था, लेकिन केवल कूपर अस्पताल द्वारा किए गए पोस्टमार्टम रिपोर्ट के संबंध में अपनी राय व्यक्त करना था क्योंकि एम्स को विशेषाधिकार नहीं था। सुशांत सिंह राजपूत के शरीर की जांच करना और इस प्रकार मृत्यु के कारण के बारे में पहली राय बनाना।

डॉ सुधीर गुप्ता पहले ही दिन से संवेदनशील मामले के बारे में मीडिया को इंटरव्यू दे रहे हैं, डॉक्टर्स से कूपर अस्पताल के लिए संदिग्ध शव यात्रा और महाराष्ट्र पुलिस ने जल्दबाजी में पोस्टमार्टम और संदूषण और अपराध के संरक्षण को गैर-संरक्षण बताया है।

कूपर अस्पताल में किए गए पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कई संक्रमण थे। कुछ दुर्बलताओं के उदाहरण इस प्रकार हैं: रात में इस तरह के पोस्टमार्टम करने के लिए मजिस्ट्रेट के आदेश के बिना रात में पोस्टमार्टम किया गया था। ख।

इस तरह के पोस्टमार्टम में जिन प्रोटोकॉल का पालन किया जाना आवश्यक है, उनका पालन दुनिया भर के फोरेंसिक विभागों के कई विशेषज्ञों द्वारा नहीं किया गया। सी। पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी नहीं कराई गई। भावी परीक्षा के लिए पर्याप्त विसरा नहीं रखा गया था।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत के समय का उल्लेख नहीं किया गया था। च। शरीर पर चोटों को निर्दिष्ट नहीं किया गया था और इस तरह इस तरह की चोटों के कारण के बारे में कोई राय व्यक्त नहीं की गई थी।

रिपोर्ट में जो पैर फ्रैक्चर हुआ था, उसका उल्लेख नहीं किया गया था। एच। कई अन्य दुर्बलताएँ थीं जिन्हें एक वास्तविक फोरेंसिक परीक्षा द्वारा इंगित किया जा सकता था लेकिन किसी भी तरह AIIMS टीम द्वारा छोड़ दिया गया है जैसा कि एक डॉक्टर ने अपने साक्षात्कार में एक टीवी चैनल द्वारा प्रसारित किया था।

हाल ही में, डॉ। सुधीर गुप्ता ने सीबीआई को सौंपी गई रिपोर्ट के कंटेंट को कम करने वाले कई मीडिया हाउसों को चुनिंदा लीक किया है, गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणी करते हुए कहा है कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत आत्महत्या का मामला है ” ।

स्पष्ट रूप से उक्त लीक का उद्देश्य लोगों के मन में संदेह पैदा करना है, ऐसी एजेंसियों को बाहर करना, जिन्होंने नियमों और मानक प्रोटोकॉल के अनुसार अपना काम नहीं किया है, दोषियों को लाभ पहुंचाना और चल रही जांच के रास्ते को पटरी से उतारना।

डॉ। सुधीर गुप्ता का आचरण अनैतिक, गैर-लाभकारी है, जो गौ सेवा सेवा नियमों और MCI दिशानिर्देशों के उल्लंघन में है। उनकी ओर से इस आपराधिक दुस्साहस ने एम्स जैसे एक प्रमुख संस्थान में सार्वजनिक विश्वास को कम कर दिया है। इसने जांच की निष्पक्षता के बारे में लाखों लोगों के मन में संदेह पैदा किया है।

मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि कूपर अस्पताल में किए गए पोस्टमार्टम की खामियों पर किसी भी कारण से स्पष्ट राय नहीं देने के लिए एलआईएमएस की फोरेंसिक टीम ने एक रिपोर्ट दी है, जिसके बारे में उन्हें कोई संदेह नहीं था

जैसा कि वे केवल कूपर अस्पताल द्वारा पोस्टमार्टम किए गए तरीके पर अपनी राय देने के लिए थे और क्या एआईएमएस टीम को उपलब्ध कराई गई सामग्री के आधार पर अलग राय बनाई जा सकती है या नहीं.

एम्स टीम को कूपर अस्पताल द्वारा किए गए मूल पोस्टमार्टम में मृत्यु के कारण के बारे में एक निश्चित राय लेने के लिए एआईएसएफ टीम के लिए अपमानजनक सामग्री थी।

मैं इस दृढ़ राय के अनुसार हूं कि इस मामले को सीबीआई द्वारा विभिन्न अस्पताल से क्षेत्र में कुछ सबसे अच्छे नामों को उठाकर गठित करने के लिए एक अन्य फोरेंसिक टीम को भेजने की आवश्यकता है ताकि निष्पक्ष और उचित मूल्यांकन हो सके।

कूपर अस्पताल द्वारा किए गए पोस्टमार्टम की टिप्पणियां और यह भी कि क्या मृत्यु का कारण सीबीआई के पास उपलब्ध सामग्री के आधार पर निर्दिष्ट किया जा सकता है। AIIIMS की रिपोर्ट, यदि बिलकुल हो, तो केवल मौत का कारण निर्दिष्ट कर सकती है अर्थात फांसी लगाकर और यह कहने के लिए नहीं जा सकती थी कि यह आत्महत्या का मामला है.

क्योंकि यह कुछ ऐसा है जो केवल सीबीआई ही मामले में पूरी जाँच के बाद तय कर सकती है । सीबीआई उन परिस्थितियों की भी जांच कर सकती है, जिन्होंने डॉ। सुधीर गुप्ता को ऐसे गैर-जिम्मेदार आचरण में लिप्त किया है, जो जांच के खतरे को खतरे में डालते हैं.

गलत करने वालों को कानून के शिकंजे से बचने में मदद करते हैं। यह केवल ऐसी मेडिकल रिपोर्ट के लिए अनुरोध किया जाता है जो उपलब्ध साक्ष्य का सही मूल्यांकन है, इस पर भरोसा किया जाता है न कि वर्तमान में जो अपराधियों की मदद करने के लिए काल्पनिक रूप से काल्पनिक होने का संकेत देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here