शाला दर्पण पर Shala Darpan RSCERT ने उपलब्ध करवा दिए हैं ये मोस्ट इम्पोर्टेन्ट सवाल और जवाब

0
46

राजस्थान सरकार ने Shala Darpan RSCERT के तहत विद्यार्थियों हेतु अति उपयोगी सवाल और उनके मल्टीप्ल चॉइस वाले जवाब से जुड़े कुछ पीडीऍफ़ फाइल अपने पोर्टल पर सार्वजानिक किये हैं जो कि हाल ही में छात्रों और छात्राओं के लिए बहुत उपयोगी होने वाले हैं.

चलिए एक नजर डालते हैं इन पीडीऍफ़ फाइल्स पर

Shala Darpan RSCERT में नया क्या है ?

दरअसल मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार के ‘डिजिटल भारत अभियान द्वारा शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसमें जुड़े हुए आई.सी.टी. पाठ्यचर्या, एन.आर.ओ.ई.आर. तथा ई-पाठशाला कोई भी अपने बच्चे को पंजीकृत कर इसका सदुपयोग कर सकता है.

यह एक national repository of open educational resource का डाटा बेंक है जिसमे एजुकेशन के कंटेंट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं जो की छात्रों के स्कूल लाइफ में काफी काम आने वाले हैं. इस प्लेटफॉर्म का लाभ आमजन भी उठा सकता है.

फिलहाल शाला दर्पण वेबसाइट पर NAS 2020 preparation के लिए क्या क्या उपलब्ध है ?

S.No.NAS Question Bank CoverNAS Question Bank
1SIERT-NAS QUESTION BANK BOOK CLASS-3 COVERSIERT-NAS QUESTION BANK-BOOK-CLASS-3
2SIERT-NAS-QUESTION BANK-CLASS-5-COVERSIERT-NAS QUESTION BANK-BOOK-CLASS-5
3SIERT-NAS-QUESTION BANK-BOOK-CLASS-8-COVERSIERT-NAS QUESTION BANK-BOOK-CLASS-8
Shala Darpan RSCERT contents

NAS 2020 preparation करने के लिए Shala Darpan RSCERT से लाभ कैसे उठायें

आप इन सवालों का प्रिंटआउट निकलवा कर अपने बच्चे को इसकी पूरी तयारी करवा कर उसका स्वतः मूल्याङ्कन करें और कमी रहने पर दोबारा तयारी करने हेतु प्रेरित करें.

तो ये था Shala Darpan RSCERT से जुड़ा हुआ हमारा आज का आर्टिकल आप इन फाइल्स को डाउनलोड करने के लिए शाला दर्पण वेबसाइट Shala Darpan Website पर Shala Darpan RSCERT का पेज ओपन करे और वहीँ से इसके पीडीऍफ़ डाउनलोड करें.

इस तरह की अन्य सरकारी शिक्षा और अन्य खबरो के लिए हमारी वेबसाइट और अन्य केटेगरी जैसे How to पर दूसरी खबरे नियमित रूप से अपने मोबाइल में खोलें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here